Discussion on "Kashmir After Abrogation of Article 370: Real Narrative from the Ground" on Monday, 21st October 2019 at 6 PM, Lecture Hall 2 (Annexe), India International Centre, Max Mueller Marg, New Delhi

Salient Points of PM Modi’s address at the SCO Summit in Bishkek

Excellency, Kyrgyz Republic के राष्ट्रपति और आज की हमारी सभा के अध्यक्ष,

Excellencies, मेरे साथी मित्रों,

सर्वप्रथम, मैं SCO के कुशल नेतृत्व के लिए राष्ट्रपति जीन्बेकोव औरकिर्गिज़ गणतंत्र को बधाई देना चाहूंगा। उदार आतिथ्य और स्वागत-सत्कार के लिए भी उन्हें धन्यवाद देता हूं। SCO प्रमुखों की इस बैठक में भाग लेना मेरे लिए खुशी की बात है। भारत को SCO के पूर्ण सदस्य के रूप में दो साल हो चुके हैं। हमनेSCO की सभी गतिविधियों में सकारात्मक योगदान दिया है। हमने अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में SCO की भूमिका और विश्वसनीयता में वृद्धिके लिए व्यापक engagements जारी रखे हैं।

Excellencies,

SCO क्षेत्र तथा भारत के इतिहास, सभ्यता और संस्कृति हजारों सालसे परस्पर जुड़े हुए हैं। हमारे इस साझा क्षेत्र को आधुनिक युग में बेहतर कनेक्टिविटी कीबहुत आवश्यकता है। International North South Transport Corridor, चाबहार पोर्ट,अश्गाबात समझौते जैसे initiatives, कनेक्टिविटी पर भारत के फोकसको स्पष्ट करते हैं। हमने 2017 में काबुल और कंधार और नई दिल्ली और मुंबई के बीचएयर फ्रेट कॉरिडोर का भी संचालन किया है। संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता, सुशासन, पारदर्शिता, व्यवहारिकता औरस्थिरता के लिए सम्मान कनेक्टिविटी के पहलों के आधार होने चाहिए। Physical Connectivity के साथ-साथ people-to-people संपर्क का महत्व कम नहीं है। हमारी ई-पर्यटक वीज़ा सेवाएं अधिकांश SCO देशों के लिए उपलब्ध हैं। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय पर्यटन कीवेबसाइट पर शीघ्र ही SCO देशों के पर्यटकों की आसानी के लिए रूसीइंटरफ़ेस और रूसी भाषा में 24×7 पर्यटक हेल्पलाइन प्रारम्भ होगी।

Excellencies,

SCO क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा के लिए शांतिपूर्ण, एकजुट, सुरक्षित और समृद्ध अफगानिस्तान एक महत्वपूर्ण कारक है। हमारा उद्देश्य Afghan-led, Afghan-owned और Afghan-controlled समावेशी शांति प्रक्रिया के लिए सरकार और अफगानिस्तान के लोगों के प्रयासों का समर्थन करना है। हमें खुशी है कि SCO अफगानिस्तान contact group के further action का roadmap तैयार हुआ है।

Excellencies,

हम सबका विज़न हमारे क्षेत्र में healthy कोऑपरेशन को मजबूत करना है। HEALTH शब्द के अक्षरों से हमारे सहयोग के लिए एक अच्छा टेम्पलेट बन सकता है,

Leave a Reply